• fulldetail

नॉमिनी आपातकालीन परिस्थिति में खाताधारक के बचत बैंक खाते से पैसे कैसे निकाल सकते हैं?

14 July 2018 | 12.00 PM

ज्यादातर बैंकों में देखा गया है की, नया बैंक खाता खोलते समय बैंक आपको नामांकन करने के लिए भरपूर प्रयास करता हैं। यह आप पर निर्भर करता है की आप नामांकन करना चाहते हैं या इसे अनदेखा करते हैं। वहीं अगर आप अपने परिवार के सदस्यों की मदद करना चाहते हैं तो उनके लिए काफी अच्छा रहेगा।


कई बैंक वरिष्ठगजनो को को नामांकन की जानकारी याद दिलाने की कोशिश करते हैं। सीनियर सिटीजन जिन्होंने बहुत ही शुरुआती चरण में खाता खोला है, और उन्होंने नामांकन नहीं किया तो उसकी जानकारी दी जाती हैं। आदर्श रूप में आपको अवश्य ही यह होना चाहिए कि व्यक्ति मृत्यु के साथ मिलने के मामले में क्या हो सकता है और बचत खाते में कोई नामांकन नहीं है। कुछ विधि जिसमें मृत व्यक्ति के बचत खाते से धन का दावा किया जा सकता है।


मृत व्यक्ति के साथ सयुंक्त खाते के मामले में:


इस मामले में यदि बचत बैंक खाता किसी अन्य संयुक्त खाता धारक के साथ रहा है, तो खाते में शेष राशि उत्तरजीवी को दी जाएगी। मृत्यु प्रमाण पत्र की एक फोटोकॉपी के साथ आवेदन की एक प्रति बैंक मृत व्यक्ति के नाम को हटाने के लिए पर्याप्त होगी। वहीं उत्तरजीवी बचत राशि जारी रखना चाहता है, तो वह कर सकता है या वह इसे बंद करने के लिए आगे बढ़ सकता है।


जहां नामांकन होता है, तो बैंक उम्मीदवार को आय पास कर देगा। यह पहले मौत प्रमाण पत्र की मूल प्रति के साथ नामांकन की जांच करेगा। हालांकि, अगर कोई विवाद होता है और यह एक लंबी प्रक्रिया हो जाती हैं। इस बात की पुष्टि करने के लिए दो गवाहों की भी आवश्यकता होती हैं कि बैंक नामांकित व्यक्ति को देय राशि पर गुजरता है।


उत्तराधिकार प्रमाणपत्र / विल की प्रति


यदि कोई नामांकित नहीं है या खाता में संयुक्त नहीं है। ऐसे में कानूनी उत्तराधिकारी को विल की प्रतिलिपि बनाने की आवश्यकता होती हैं, वहीं उत्तराधिकार प्रमाणपत्र होना जरुरी हैं।


दावेदारों के मामले में


यदि बैंक के रिकॉर्ड में कोई दावेदार नहीं है तो बैंक के पास ये राइट हैं की खाते को निष्क्रिय खाते में स्थानांतरित कर सकता है। वहीं दावा करने पर बैंक बचत खाते में शेष राशि को कानूनी वारिस में स्थानांतरित कर सकता है।


निष्कर्ष


बैंक में एक संयुक्त खाता खोलने की भरपूर कोशिश करनी चाहिए। वही इस बात की भी ध्यान देनी चाहिए खाता में नामांकन है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके पास परिवार के लोग ही हैं. मृत व्यक्ति के बचत बैंक खाते से प्राप्त आय से कुछ मदद मिल सके।

Comment Here