• fulldetail

आपकी इनकम फिक्स नहीं है तो इस तकनीक से जिंदगी को बना सकते हैं आसान:

6 August 2018 | 2.33 PM

नई दिल्ली: देश में आॅन द गो जॉब्स (ओजीटी) तेजी से बढ़ रहे हैं। ये वे जॉब्स हैं जो पार्टटाइम, फ्रीलांस या फ्लेक्सीबल वर्क ऑप्शंस ऑफर करते हैं। एएसके वेल्थ एडवाइजर्स की रिपोर्ट ' के मुताबिक, पिछले एक साल में एक मिलियन जाॅब्स ओटीजी सेक्टर से जुड़े हैं जिनमें ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक्स, ई-कॉमर्स और वेयरहाउसिंग से जुड़े काम प्रमुख हैं। लेकिन चूंकि इनसे नियमित जाॅब की तरह फिक्स आय नहीं होती, ऐसे में जरूरी है कि इनसे मिलने वाले पैसे को समझदारी से इस्तेमाल किया जाए। अगर आप भी किसी ऐसे जॉब में हैं जहां नियमित आय नहीं है तो आपको पैसे के प्रबंधन पर ध्यान देना होगा।


इसके कुछ तरीकों के बारे में हम आपको बता रहे हैं:

1.इमरजेंसी फंड


ओटीजी में अधिकतर जॉब्स असाइनमेंट बेस्ड या काॅन्ट्रेक्ट बेस्ड होते हैं। जहां असाइनमेंट या कॉन्ट्रेक्ट की अवधि तक ही पैसा मिलता है। ऐसे में अप्रत्याशित घटनाओं के लिए इमरजेंसी फंड की व्यवस्था जरूर रखें।


2. इन्वेस्टमेंट


नेशनल पेंशन स्कीम, एम्प्लाॅई प्रोविडेंट फंड जैसे विकल्पों के जरिए आप लंबे समय के लिए पैसे की बचत कर सकते हैं। इसके अलावा आप म्यूचुअल फंड्स, बॉण्ड्स, स्टॉक्स या फिक्स्ड डिपाॅजिट के माध्यम से भी बचत कर सकते हैं।


बनें स्मार्ट यूजर


पैसे की उपलब्धता अब काफी आसान है। उदाहरण के तौर पर कई स्टार्टअप्स हैं, जो 10,000 जैसी छोटी राशि भी उधार देते हैं। लेकिन इसके लिए जल्दबाजी न करें। लोन लेने से पहले उसकी पूरी प्रक्रिया को समझें। ब्याज दरों को चेक करें। समय पर लोन चुकाएं क्योंकि अब टेक्नोलॉजी के जरिए ऋणदाता के पास आपका पूरा रिकॉर्ड होता है। ऐसा न करने पर आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।

Comment Here